अपनी शादी को खुशहाल रखने के आसान तरीके - पत्नियां जरूर पड़ें

जैसे ही शादी के बाद की जिंदगी शुरू होती है सब कुछ बदल जाता है, गुलाबी सा जीवन अचानक से नीला हो जाता है. आदमी अपने रोजमर्रा के रूटीन जीवन में आ जाता है और शुरू होता है पति पत्नी का इम्तिहान की कैसे वो अपने जीवन की गाडी को आगे बढ़ाते है. शादी के तुरंत बाद सब कुछ बहुत अच्छा लगता है हर समय रोमांस, सेक्स , घूमना फिरना चलता रहता है. पति भी पत्नी का पूरा ध्यान रहता है क्योंकि वो  पत्नी दुसरे घर से आती है और सब लोग उसको परिवार में घुलने मिलने का समय देते है और पत्नी पर बहुत दवाब नहीं डालते। जैसे जैसे समय बीतता है सब सामान्य होता जाता है और शुरुआत के दिनों का रूमानीपन ख़त्म होता जाता है। रोजमर्रा के काम शुरू हो जाते है, पति भी अपने कार्यो में व्यस्त हो जाता है, घर वाले भी अपनी बहु से बहुत सी अपेक्षाएं  रखते है और शुरू होती है एक बहु की जिंदगी जो की पत्नी की जिंदगी से बिलकुल अलग है।    

पत्नी की अपेक्षा यही रहती है की पति आए ऑफिस से और पत्नी को सभी कार्यों में मदद करे, अगर वो नहीं करता तो पत्नी को लगता है अब पति को उसकी क़द्र नहीं है और शुरु होते है पति पत्नी के मशहूर झगडे जो की पूरी दुनिया में मशहूर है। यही पर शुरू होता है एक समझदार पति पत्नी का आपसी बातचीत का तरीका जिससे झगडे ना हो। 

क्या हम सही कह रहे है, क्या आप सभी के साथ भी ऐसा ही हो रहा है...  ?? कमेंट में अपना अनुभव/प्रश्न लिखे।  


love, patipatni,relationship
Ways to keep your married life right on track:A must read for wife

जब बच्चे होने वाला होता है तब बहुत बार पत्नियां अपनी जॉब छोड़ देती  है, और शुरू होता है एक ऐसा समय शुरू होता है जब पत्नियों को लगता है की जैसे पति बहुत ही बुरा व्यक्ति है, उसकी छोटी छोटी बातें चुभने लगती है, पति की छोटी छोटी आदतें जो पत्नी को पहले अच्छी लगती थी वो अब चुभने लगती है, पत्निया अपनी मर्जी से जॉब छोड़ती है अपने परिवार और अपने बच्चो के लिए।  पत्निया अधिकतर समय घर के कामों में बिताती है और उसको अपने लिए कुछ भी समय नहीं मिल पाता।

पर आपने कभी सोचा है, इसमें बेचारे पति का क्या कसूर है, जीवन में ऐसा ही होता है, भगवान ने ऐसा  ही बनया है और बच्चे को माँ ही चाहिए होती है, हर समय की चिक चिक और बुराई करने से कुछ नहीं होगा।   इस सबसे आपके जीवन में तनाव बढ़ेगा, छोटी छोटी बातो पर झगडे होने लगेंगे, और आपको ऐसा लगेगा की जीवन वास्तव में बहुत बड़ी समस्या है और आप हर समय तनाव में रहेंगे।  मानसिक रोग आपको जकड लेगा और आपको बहुत सी बीमारिया, मानसिक तनाव चारों तरफ से घेर लेगा और ये आपकी और आपके परिवार का जीवन तबाह कर देगा।

सोचिए जरा सोचिए इस बारे में,

मुझे ये पता है की ये सभी के साथ होता है और इसमें आपकी गलती नहीं है, पर आप दोनों मिलकर ही इस समस्या को सुलझा सकते है।  मैं आपको कुछ बातें बताती हु जो आपके जीवन में खुशिया ला सकते है

- आपस में बात करें पर झगड़ा ख़त्म होने के बाद।  जिस समय झगड़ा हो तो दुसरे पार्टनर को शांत रहना चाहिए। उस समय झगड़ने वाले पर भूत सवार होता है और सामने वाला उससे दुनिया का सबसे बुरा व्यक्ति लगता है, उस समय आप शांत रहे और जो भी वो बोले वो सुन ले।  क्यूंकि आप कुछ बोलोगे तो वो उससे ज्यादा बोलेगा, ऐसे ऐसे बातें बोलेगा की आप को भी गुस्सा आएगा और ये छोटी सी बात जो सिर्फ केवल ये हो सकती है की पति १० मिनट ऑफिस से लेट आया या पत्नी ने कुछ सामान मंगाया और पति भूल गया या फिर खाने में नमक ज्यादा था या फिर सासु में ना कुछ कह दिया ये झगड़ा माँ बाप, भाई बहन और पता नहीं कहाँ कहाँ पहुँच जाता है... इससलिए शांत रहे और झगडा ना बड़े ये ध्यान रखे.. जब शान्ति हो तभी बात करें

- आप एक दुसरे को समझने की कोशिश करें , पति ये समझे की पत्नी का जीवन एक दायरे में सीमित हो गया है और उसको कुछ अपने लिए समय की आवश्यकता है, चीजों को सँभालने की आवश्यकता है, पति और पत्नी दोनों को ही इस्सके लिए समाधान निकलना पड़ेगा।

- एक दुसरे के साथ अधिक से अधिक समय बिताने के मौके आपको निकलने पड़ेंगे , कभी इस्सके लिए छुट्टी लो ऑफिस से , कभी शाम में वाक कर लो, कभी बाहर चाट खा ली, और भी मौके जो जल्दी जल्दी हो,

- एक दुसरे को बीच बीच में याद दिलाओ की दूसरा आपके लिए जरूरी है, आप लोग एक दुसरे  की कितनी क़द्र करते है।

- ये हमेशा याद रखें की सभी हम मनुष्य है और हमारी एनर्जी की एक सीमा है जो वक्त के साथ ख़त्म हो जाती  है

-+love, patipatni,relationship
Ways to keep your married life right on track:A must read for wife

- अपनी मानसिकता थोड़ी बदले और घर के काम , खाना खाना, घर की वस्तुए से ज्यादा अपने रिश्ते को महत्त्व दे, बाकी चीजे तो आती जाती रहेंगी पर बीता हुआ वक्त कभी नहीं आएगा

- अपने सेक्स जीवन में भी रूचि बनाए रखे और उस्सको रूटीन टास्क से ज्यादा सोचे , एक दुसरे को रोमांस करें , फ़्लर्ट करे , किस करें और कुछ नया करने की कोशिश करें।

थोड़ा सा सकारात्मक सोच आपके जीवन में पूरा परिवतर्न ला सकती है, थोड़ी सी नकारात्मक सोच जीवन को अन्धकार में धकेल देती है जिसका कोई अंत नहीं होता।  सचाई यही है की जीवन पति पत्नी दोनों से चालता है किसी भी एक का कोई  अस्तित्व नहीं है दोनों मिलकर ही पूर्ण होते है।  इससलिए अगर हम पुराणों को भी देखे तो सभी भगवन अपनी पत्नियों के साथ दीखते है, वो यही सदेंश देते है की जीवन मतलब पति और पत्नी।

इसलिए जीवन को भरपूर जिए और एक दुसरे का सम्मान करे , एक दुसरे की अच्छी बातो की तारीफ करें , एक दुसरे की गलत आदतों का जिक्र करें और उसस्के दूर करने का प्रयास करें उसको इशू ना बनाईं। ..

आपकी
रति राय

Love life... Live life!!!

No comments:

Post a Comment

How a man can help her better half during menopause time

Menopause is the time when women menstruation days starts getting lesser and ultimately they ends. But during this time woman faces differen...