पति पत्नी और उनके आपसी रिश्ते


पति पत्नी एक गाडी के दो पहियों की तरह होते है. जैसे गाडी एक पहिया घराब हो तो चल नहीं पाती उसी तरह सुखी  आप व्यतीत कर सकते है जब दोनों पहिये संतुष्ट हो और खुश हो.
चलो आज हम बताते है की पति पत्नी के आपसी रिश्ते कैसे  होने चाहिए जिससे जिंदगी सुखमय हो..
पति पत्नी में आपसी समझ होनी बहुत जरुरी है जो उनके रिश्ते का आधार बनता है।  अगर पति पत्नी में समझ होगी तो कोई भी निर्णय लेना कठिन नहीं होगा। समझ आती है आपसी प्यार और देखभाल से, अगर आपस में प्यार होगा , एक दूसरे के लिए कदर होगी तो वक़्त के साथ समझ उत्पन्न होगी.
आपसी प्यार बढ़ाने के लिए साथ समय बिताना बहुत ही जरुरी है. साथ में बाते करना, कभी गंभीर कभी चुलबुली, कभी दूरदर्शी कभी प्यार भरी बातें , इन्ही बातों के जरिये आपसी सम्बन्ध और मजबूत होते है।  साथ में जितना समय बिताएंगे पति और पत्नी उतनी ही निकटता बढ़ेगी। कुछ ऐसे पल भी आएंगे जब तकरार होगी और कभी प्यार ही प्यार में निकटता बढ़ेगी और वो हसीं पल भी आएंगे.
एक दुसरे के साथ टहलना, छेड़खानी करना, चुम्बन देना, सहलाना और एक हो जाना , ये आधार बन जाते है आपसी रिश्ते के.
सुखमय आपसी रिश्ते के लिए इन बातों पर अवश्य ध्यान दे। 

१) हमेशा बात करे चाहे कितनी भी लड़ाई हो , कोई भी परेशानी हो या कोई भी जरुरत हो : जितना खुलकर आप अपने साथी से बात करेंगे उतना ही आप दोनों में निकटता आएगी। बात परिवार, प्यार, बच्चे सुख दुःख किसी भी बारे में हो सकती है

२) एक दूसरे का ध्यान रखे  : जितना ज्यादे आप एक दूसरे की परवाह करेंगे उतनी ही निकटता बढ़ेगी।  एक दूसरे के सुख दुःख , मानसिक स्तिथि को समझकर फिर अपनी प्रतिक्रिया दे ,
https://ratirai.blogspot.com/
पति पत्नी और उनके आपसी रिश्ते


३) एक दूसरे के परिवार को उचित सम्मान दे : अक्सर देखा गया है की ज्यादेतर झगडे मन मुटाव परिवार को लेकर होते है , एक दूसरे के परिवार को उचित सम्मान देंगे तो आपके सम्बन्ध में निकटता आएगी

४) एक दूसरे की प्रशंसा करे, तोहफे दे और कोई भी छोटे से छोटे ख़ास मौके को मनाये : जिंदगी में बहुत ख़ास  दिन होते है उन दिनों को मनाये , साथ वक़्त बिठाये ,तोहफे दे ( जरुरी नहीं है की महंगे ही हो तोहफे) , कुछ अच्छा हो तो प्रशंसा करना न भूले।
https://ratirai.blogspot.com/
पति पत्नी और उनके आपसी रिश्ते


) रात को बिना बात करे न सोये : चाहे कितना भी झगड़ा हुआ हो कभी बिना बात करे रात में न सोये।  Gudnight या अगर I love you बोलते हो तो हमेशा बोलकर ही सोये।

६) साथ में वक़्त बिताये : हफ्ते में, १५ दिन में या महीने में पति पत्नी परिवार से अलग वक़्त अकेले में जरूर बिताये। हो सके तो रोज टहलना शुरू करे , कभी कभी बाहर खाना खाने जाए , घूमने जाए इत्यादि।  बच्चो के साथ साथ एक दूसरे को भी महत्त्व दे।  साथ में खिलखिलाये , मूवी देखे , रोमांटिक बाते करे और एक दूसरे की इच्छाओं की कदर करे।

अपनी किसी भी प्रशन के लिए ratirai.lifeguru@gmail.com पर संपर्क करें
ये भी पढे https://ratirai.blogspot.com/2018/10/blog-post_30.html


No comments:

Post a Comment

How a man can help her better half during menopause time

Menopause is the time when women menstruation days starts getting lesser and ultimately they ends. But during this time woman faces differen...