पति और पत्नी के रिश्ते शादी के एक साल बाद

जब शादी होती है तो सभी लोग बड़े खुश रहते है, शायद शादी के तुरंत बाद आदमी पत्नी के प्रेम में पूरी  दुनिया को भूल जाता है और शादी के एक साल बाद उस्सको लगता है की अब तो ये रोज की बात हो गई और शादी में नयापन ख़त्म होने लगता है।

शादी में नयापन और उत्तेजना बनाए रखने के लिए पति पत्नी दोनों को कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए

- शादी के बाद जो प्रेम उत्पन्न हुआ था जैसे बाहर घूमने जाना, खाना खाना, पत्नी की घर के कामो में मदद करना, पति के घर आते ही उससे प्रेमपूर्वक बाते करना इत्यादि को पहले जैसे बनाए रखना चाहिए।

- हर व्यक्ति में कुछ अच्छाइया होती है और कुछ बुराइयां , शादी के एक साल में पति और पत्नी दोनों एक दूसरों की बुराई और अच्छाई से अवगत हो जाते है, दोनों को उनका सम्मान करना चाहिए, किसी भी दुसरे के सामने उनका मजाक नहीं बनाना चाहिए और ना ही कभी आपसी बहस में उनको सामने लाना चाहिए।

-   पति और पत्नी दोनों को एक दुसरे के परिवार का उपयुक्त सम्मान करना चाहिए , बहुत बार ऐसा होता है की पति पत्नी का झगड़ा उनके परिवार के सम्मान को लेकर ही होता है , पति  पत्नी को अगर ऐसा कुछ हो तो आपस में बात करनी चाहिए और उपयुक्त समाधान करना चाहिए , बहुत बार पति पत्नी भावनाओ में बहकर और दूसरों की बातों में आकर झगड़ लेते है और फिर आपस में बातें नहीं करते जिससे जीवन में तनाव  उत्पन्न होता है और जीवन नीरस हो जाता है।

- अधिकतर शादियों में  पति और पत्नी जीवन में पहली बार सेक्स करते है, और उनको सेक्स के बारे में बहुत अनुभव नहीं होता और वे एक दूसरों की भावनाओं की क़द्र नहीं करते, उनके लिए सेक्स सिर्फ बच्चे पैदा करने का तरीका है, वो एक दूसरों के शरीर की जरूरतों को नहीं समझते। पति और पत्नी को एक दुसरे से इस पर बात करनी चाहिए सेक्स के बारे में।  हो सके तो कुछ पत्रिकाएँ , किताबें इत्यादि भी पड़ना चाहिए। उनको पोर्न वेबसाइट ज्यादा नहीं देखनी चाहिए इस्सके बजाए उनको रोमांटिक फिल्म्स देखनी चाहिए और एक दूसरों की भावनाओं के साथ ही सेक्स करना चाहिए।

पति और पत्नी के रिश्ते शादी के एक साल बाद
पति और पत्नी के रिश्ते शादी के एक साल बाद  


शादी एक बहुत अनोखा बंधन है और ये बंधन एक ही व्यक्ति के साथ होता है, इसमें बोरियत होना बहुत स्वाभाविक है इससलिए पति और  पत्नी ये दोनों की जिम्मेदारी है की इससमे रूचि बनाए रखें और नए नए तरीके खोजते रहे एक दुसरे को रिझाने के लिए जिससे शादी में नयापन मौजूद रहे.

अपनी किसी भी प्रशन के लिए ratirai.lifeguru@gmail.com पर संपर्क करें


No comments:

Post a Comment

How a man can help her better half during menopause time

Menopause is the time when women menstruation days starts getting lesser and ultimately they ends. But during this time woman faces differen...